Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare-आधार कार्ड की फोटो कैसे बदले

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare-आधार कार्ड की फोटो कैसे बदले

आधार कार्ड की पुरानी फोटो कैसे बदले 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare,Aadhar Card Photo Update Kaise Kare,आधार कार्ड की फोटो कैसे बदले,आधार कार्ड की पुरानी फोटो कैसे चेंज करे,आधार कार्ड पर नयी फोटो कैसे लगाये 

क्या आप भी अपने आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते है .अगर बदलना चाहते है तो आप आसानी से अपनी Aadhar Card Photo Change कर सकते है .इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप Falllow करने होंगे .जिसके बाद आपके आधार कार्ड पर पुरानी फोटो की जगह नया फोटो आ जाएगा .

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे कि Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare या आधार कार्ड की फोटो कैसे बदले .तो चलिए जानते है .Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare

आधार कार्ड फोटो पसंद नही है तो ऐसे बदल सकते है 

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare :-आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर होता है. दरअसल, आधार कार्ड में 12 अंकों का एक यूनिक नंबर और आपकी जानकारी होती है. साथ ही इसमें आपकी फोटो भी लगी होती है. आधार कार्ड पर फोटो धुंधली होने या फिर पुरानी होने पर आप खुद को ही नहीं पहचान पाते हैं. ऐसे में पुरानी फोटो बदलकर अच्छी क्वालिटी की नई फोटो लगाना जरूरी हो जाता हैं. भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा आधार कार्ड में बदलाव की ऑनलाइन सुविधा देता है. हालांकि, फोटो बदलने के लिए आपको आधार केंद्र या फिर पोस्ट ऑफिस जाना होता है.

ये भी जाने :-

Aadhaar Card की फोटो  बदलना चाहते है तो ऐसे बदले 

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare :-आधार कार्ड में कई बार यूजर्स की ऐसी फोटो लगी होती है, जिसे दूसरों के साथ-साथ ही उन्हें खुद भी पसंद नहीं आती है. आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप आधार कार्ड पर लगी पुरानी तस्वीर को कैसे बदल सकते है.

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare आधार कार्ड में कई बार यूजर्स की ऐसी फोटो लगी होती है, जिसे दूसरों के साथ-साथ ही उन्हें खुद भी पसंद नहीं आती है. आमतौर पर इस तरह की शिकायतों में फोटो के धुंधली और पुरानी होने से जुड़ी बातें शामिल होती है. अधिकतर यूजर्स तो अपनी तस्वीर को कई बार खुद ही नहीं पहचान पाते है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप आधार कार्ड पर लगी पुरानी तस्वीर को कैसे बदल सकते है.

आधार कार्ड में पुरानी फोटो बदलने का तरीका 

Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare :-दोस्तों आपको बता दे अगर आप आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते है तो ऑनलाइन फोटो Change करने का कोई तरीका नही है .इसके लिए आपको नजदीकी Enrollment Aadhar Center जाना ही होगा .

  • आधार सेण्टर पर जाने के बाद सबसे पहले आपको एक एनरॉलमेंट फॉर्म या करेक्शन/अपडेट फॉर्म भरना होगा .जिसमे आपको फोटो Change या Update करने की रिक्वेस्ट करनी होगीं
  • आप चाहे तो या फ़ार्म  UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) में Get Aadhaar सेक्‍शन में जाकर आधार एनरॉलमेंट फॉर्म या करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है .
  • इस फॉर्म को अच्छी तरह से भर लें  एनरॉलमेंट सेंटर में बैठे एग्जिक्यूटिव को दे दें।
  • इसके बाद अब आपको एग्जिक्यूटिव को अपनी बायोमीट्रिक डीटेल्स देनी होगी। अगर आप फॉर्म को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो यह आपको सेंटर पर भी मिल जाएगा।
  • इसके बाद, आधार एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद कर्मचारी आपकी लाइव पिक्चर क्लिक कर लेगा।
  • फोटो बदलवाने के लिए आपको सेंटर पर 50 रुपये का भुगतान करना जिसमें टैक्स भी शामिल हैं।
  • पेमेंट के बाद आपको ऐक्नालिज्मेंट स्लिप मिलेगी, जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। यूआरएन का इस्तेमाल करते हुए आप आधार कार्ड के अपडेट स्टेटस को देख सकते हैं।
आधार कार्ड में फोटो कितनी बार चेंज कर सकते हैं ?

दोस्तों हो सकता है आप सभी के मन में ये भी सवाल आये कि आधार कार्ड में फोटो कितनी बार चेंज कर सकते हैं.तो आपको बता दे .आधार की फोटो change करने के बारे में कोई दिशा निर्देश नही दिए .अपनी जानकारी में बता रहा हु शायद आप 2 बार ही change कर सकते है .

दोस्तों आशा करता हु आप को हमारी आज की ये पोस्ट Aadhar Card Ki Photo Kaise Change Kare पसंद आई होगी .फिर भी अगर आपको इससे पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है .जिसका जल्द ही जवाब दिया जाएगा .ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद ….!

COMMENTS