मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-ऐसे करे पता

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-ऐसे करे पता

मेरा जीमेल पासवर्ड क्या है -कैसे करे पता 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-ऐसे करे पता :- दोस्तों क्या आप भी अपना Gmail Password भूल गए है .अगर ऐसा है तो चिंता न करिए आप मात्र कुछ मिनट में अपने Gmail का पासवर्ड पता कर सकते है .तो दोस्तों आज का यह पोस्ट इसी के बारे में है कि मेरा ईमेल पासवर्ड क्या है,मेरा जीमेल पासवर्ड क्या है,मेरा पासवर्ड दिखाए ,ईमेल पासवर्ड भूल जाए तो क्या करे ?

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-कैसे करे पता

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-कैसे करे पता

मेरा जीमेल पासवर्ड क्या है -मैं भूल गया 

क्या आप जानते है कि हैकर्स से बचना है तो समय-समय पर Password को बदलते रहना चाहिए और पासवर्ड भी ऐसा होना चाहिए जो आसानी से क्रैक ना किया जा सके। हम में से ज्यादातर लोग इस वक्त हर रोज ईमेल भेजने के लिए Gmail का इस्तेमाल करते होंगे और कई बार ऐसा भी होता है कि सोशल मीडिया ऐप्स, बैंकिंग ऐप्स, ई-वॉलेट ऐप्स आदि के लिए पासवर्ड सेट किए होते हैं कि हम कई बार Gmail Password भूल जाते हैं .

अगर आप भी अपने जीमेल का पासवर्ड भूल गए हैं या फिर आपका पासवर्ड किसी को पता चल गया है या फिर आप सिक्योरिटी के लिहाज से अपने पासवर्ड को बदलने का सोच रहे हैं तो आइए आपको कुछ आसान स्टेप्स बताते हैं कि आप Android या फिर iOS यानी iPhone के जरिए कैसे आप पासवर्ड को बदल सकते हैं।

जीमेल पासवर्ड भूल जाए तो ऐसे लगाये पता 

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-ऐसे करे पता :- दोस्तों जैसा कि आप जानते है कि जब से एंड्राइड फ़ोन आया तब से Gmail और उसका पासवर्ड को सहेज कर रखना कितना जरुरी हो गया है ,लेकिन भागदौड भरी जिन्दगी में या फिर मोबाइल के खो जाने पर या पहिर किसी वजह से हमे अपना जीमेल और पासवर्ड दोनों भूल जाते है .ऐसे में जीमेल और पासवर्ड दोनों के बारे में पता करने की जरुरत पड़ती है .

आपको बस अपने Google अकाउंट के साथ जुड़ा हुआ अपना रजिस्टर्ड फोन नंबर या रिकवरी ईमेल आईडी चाहिए होगा । हालांकि, अगर आपके पास ये नहीं है तो आपके जीमेल अकाउंट को रिकवर करने का एक और तरीका है। आपको बस इतना करना है कि कम से कम एक डिवाइस पर अपने जीमेल या गूगल अकाउंट से लॉगइन रहें। रिकवरी ईमेल, फोन नंबर के बिना Gmail अकाउंट को रिकवर करने के तरीके की जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-कैसे करे पता 

Gmail Password भूल जाए तो क्या करे – Forget Gmail Password ?

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-ऐसे करे पता  :- कई लोग अपना जीमेल पासवर्ड भूल जाते हैं। वैसे तो इसे रिकवर किया जा सकता है लेकिन कई बार लोगों को अपना कोई भी पुराना पासवर्ड न ध्यान नहीं होता है जिससे पासवर्ड रिकवर करना आसान हो जाता है। या एक स्थिति ऐसी भी आ जाती है जब यूजर सही पासवर्ड डाल रहा हो लेकिन वो जीमेल लॉगइन नहीं कर पा रहा हो। इसका सीधा मतलब अकाउंट हैक होना निकाला जाता है। इन दोनों ही स्थितियों में आपको अपना पासवर्ड बदलने की जरुरत होती है। यहां हम इसी का तरीका बता रहे हैं। कि अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए है तो क्या करे .मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-कैसे करे पता 

अपने जीमेल का पासवर्ड कैसे बदले -जीमेल पासवर्ड कैसे बदले 

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-ऐसे करे पता :-इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल के लॉग इन पेज पर जाकर Forgot Password पर क्लिक करना होगा।

Gmail Ka Password Kaise pata kare

मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-कैसे करे पता

2. इसके बाद आपसे आपका कोई भी एक पासवर्ड मांगा जाएगा जो आपको याद हो। अगर आपको याद नहीं है तो Try another way पर क्लिक कर दें।

3. इसके बाद गूगल आपसे आपके जीमेल से लिंक नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजने की अनुमति मांगेगा। अगर आपके पास वो नंबर उपलब्ध है तो आप OK कर दें। इसके बाद कोड को गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर अपना नया पासवर्ड बना लें।

4. अगर आपके पास वो नंबर नहीं है तो गूगल आपके द्वारा दी गई वैकल्पिक ईमेल आईडी पर वेरिफिकेशन कोड भेजेगा। इसके बाद कोड को गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर नया पासवर्ड बना लें।

5. अगर आपके पास वैकल्पिक ईमेल आईडी भी नहीं है तो Try another way पर क्लिक करें। गूगल आपके कोई भी एक मेल आईडी मांगेगा जिससे आपको कॉन्टैक्ट किया जा सके। जैसे ही आप ईमेल आईडी देंगे आपको उस आईडी पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा। इसे गूगल के डायलॉग बॉक्स में एंटर कर नया पासवर्ड सेट कर लें।

बस आपको अब नया पासवर्ड मिल गया .इससे आप अपना जीमेल अकाउंट लॉग इन कर सकते है .आशा करता हु आपको ये पोस्ट मेरा ईमेल पासवर्ड क्या है,मेरा पासवर्ड क्या है मैं भूल गया-कैसे करे पता :- पसंद आई होगी .फिर भी अगर आपको कोई सवाल करना है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है . ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद ….!

 

COMMENTS