Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

E-Challan Status Kaise Check Kare 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare,Online E-Challan Status Kaise Dekhe,गाड़ी नंबर से ई-चालान स्टेटस कैसे चेक करते है .How to Check E-Challan Status Online

अगर आप भी घर बैठे चेक करना चाहते है कि आपकी गाडी का Challan तो नही हुआ है या फिर  अपनी गाडी का ऑनलाइन E-Challan Status चेक करना चाहते है तो बड़ी आसानी से मोबाइल से ही Online E-Challan Status Check कर सकते है .तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare या गाड़ी नंबर से ई-चालान स्टेटस कैसे चेक करते है .

Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

ऑनलाइन ई-चालान स्टेटस कैसे देखे 

ऑनलाइन E चालान स्टेटस देखना बहुत ही आसान है ,जिसके बारे में आपको पता होना बेहद जरुरी है .क्योकि ट्रैफिक रूल्स इतने सख्त हो चुके हैं कि आप यातायात के नियमों का उल्लंघन करके बच नहीं सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका चालान ऑनलाइन काट लिया जाता है.

लेकिन कई बार हमें पता नहीं होता है कि हमारा चालान कटा है या नहीं. या फिर कहीं गलत चालान तो नहीं कट गया है. अगर आपको भी ये नहीं पता कि ई-चालान का कैसे पता लगाया जाए तो आज हम आपके इस सवाल का जवाब बताएंगे.

आपका चालान कटा है या नहीं आप इसका पता ऑनलाइन लगा सकते हैं. साथ ही आप चालान का पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके अलावा गलत चालान कटने पर शिकायत भी कर सकते हैं. तो चलिए जानते है कि ई-चालान स्टेटस कैसे चेक करे 

ऐसे चेक करे आपका चालान हुआ है या नही 

दोस्तों आपकी गाडी का चालान हुआ है या नही ये जानना बहुत ही आसान है ,आप घर बड़ी आसानी से अपना E-Challan चेक कर सकते है और उसे Online जमा कर सकते है तो चलिये स्टेप By स्टेप जानते है कि Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

  • सबसे पहले आपको echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। आप इस वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर खोल सकते हैं।
  • जिसके बाद आपको बाए ऊपर कोने में Online Service नाम का एक आप्शन दिखाई दे रहा होगा उस आप्शन में से आपको Check online Status आप्शन को चुनना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • आप चाहे तो उस पेज पर यहाँ पर भी क्लिक करके जा सकते है 
  • पेज ओपन होने के बाद आपको कुछ इस तरह से उसका intarface दिखाई देगा
Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

  • जहाँ पर आप तीन तरीके से अपना Challan Details निकाल सकते है
  • मैं यहाँ पर गाड़ी नंबर से चालान चेक करने का तरीका बता रहा हु तो Vehicle Number वाले आप्शन पर क्लिक करेंगे
  • जिसके बाद आपको निचे कुछ और जानकारी देनी है जैसे कि आपकी गाड़ी का Chesis number या ingine number इसकी जानकारी आपको आपके गाड़ी के डॉक्यूमेंट में मिल जायेगी

Gadi Number Se Challan Kaise Check Kare

  • चेसिस Number या Ingine Number में से किसी एक ही चीज की लास्ट 5 डिजिट की ही जानकारी देनी है
  • उसके बाद आपको Captcha Code डालकर Get Details के आप्शन पर क्लिक कर देना है .
  • जिसके बाद सबसे निचे अगर आपकी गाड़ी का Challan हुआ होगा तो उसकी डिटेल्स आ जायेगी ,और अगर नही हुआ होगा तो No Challan Found बताएगा .
  • दोस्तों इस तरह से आप घर बैठे Online Challan Status Check कर सकते है ,और अगर आपका Challan हुआ है तो ऑनलाइन उसे जमा भी कर सकते है .
ऑनलाइन ई चालान कैसे जमा करे 

अगर आपका चालान कटा हुआ है तो आप ऑनलाइन घर बैठे ही E-Challan Pay कर सकते है ,इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना है ,बस आपको ऊपर बताये गये तरीके आपको अपना E- Challan Status  चेक करना है ,अगर आपका चालान हुआ तो बस आपको Pay Now के बटन पर क्लिक करना है .

  • इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा.
  • इसके बाद आपके राज्य की ई-चालान पेमेंट वेबसाइट स्क्रीन पर खुल जाएगी.
  • फिर आपको ‘Next’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
    इसके बाद आपके पेज पर पेमेंट कंफर्मेशन का पेज खुलकर सामने आ जाएगा.
  • इसके  बाद आपको ‘Proceed’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

अब आप डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट कर सकते हैं. पेमेंट करते ही आपका चालान जमा हो जाएगा.

दोस्तों इस तरह से आप ऑनलाइन अपना E Challan Status Check कर सकते है और घर बैठे ऑनलाइन चालान जमा कर सकते है .आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी फिर भी अगर आपको कुछ सवाल पूछना है तो कमेंट कर सकते है हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे ,ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद…!

 

COMMENTS