पीएम किसान 15 क़िस्त : इस महीने आएगी पीएम किसान की 15 क़िस्त,चेक करे आपको मिलेगी कि नही

पीएम किसान 15 क़िस्त : इस महीने आएगी पीएम किसान की 15 क़िस्त,चेक करे आपको मिलेगी कि नही

जल्द आएगी,पीएम किसान की 15 क़िस्त,लेकिन करा ले KYC कम्पलीट 

पीएम किसान 15 क़िस्त
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पीएम किसान 15 क़िस्त

पीएम किसान 15 क़िस्त :अगर आप भी पीएम किसान योजना की 15 क़िस्त का इन्तजार कर रहे है तो आपके लिए अच्छी खबर है ,आने वाले दिवाली से पहले हो सकता है सरकार आप सभी किसान भाई के खाते में पीएम किसान की 15 क़िस्त भेज दे .तो चलिए जानते है कि कि पीएम किसान की 15 क़िस्त पाने के लिए आपको क्या क्या करना होगा .

पीएम किसान 15 क़िस्त : पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। तब से, इस योजना के साथ पंजीकृत सभी किसानों को 6000 रुपये सालाना मिल रहे हैं।

PM Kisan: इस दिन आएगी पीएम किसान की 15वीं किस्त

PM Kisan 15th Installment: सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अगर आप पहले से ही पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो पीएम किसान 15वीं किस्त की राशि आपके बैंक खाते में डीबीटी मोड के माध्यम से भेजी जाएगी। बता दें  कि  इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और यह पैसा 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है।

 जाने कब आएगी 15वीं किस्त?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान की 15वीं किस्त नवम्बर महीने में कभी भी  किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि केंद्र ने 27 जुलाई 2023 को योजना की 14वीं किस्त जारी की थी।

क्या है योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना 
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। तब से, इस योजना के साथ पंजीकृत सभी किसानों को  6000 रुपये सालाना मिल रहे हैं। प्रत्येक PMKISAN किस्त लाभार्थियों को कुल 2000 रुपये प्रदान करती है। सब्सिडी की राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रदान की जाती है।

कैसे जाने आपको मिलेगी या नही पीएम किसान की 15 क़िस्त

पीएम किसान 15 क़िस्त :अगर आप चेक करना चाहते है कि पीएम किसान की 15 क़िस्त (PM Kisan Samman Nidhi 15 Installment )आपको मिलेगी कि नही तो आप चेक कर सकते है .इसके लिए आपको अपना पीएम किसान खाता का स्टेटस चेक करना होगा .अगर PM Kisan Status सही रहा तो आपको पीएम किसान की 15 वीं क़िस्त का पैसा आपको जरुर मिलेगा ,जैसे कि आपके आपके पीएम किसान खाते से आधार लिंक वेरीफाई,मोबाइल नंबर ,KYC, सब कुछ ठीक हो .तो आपको जरुर पीएम किसान की 15 क़िस्त का लाभ मिलेगा .तो चलिए जानते है कि किस तरह चेक करे पीएम किसान का स्टेटस .आपको मिलेगा कि नही पीएम किसान की 15 क़िस्त .

  • इसके लिए सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in/ साईट पर जाना होगा
  • फिर आपको Farmer Corner की बॉक्स में जाकर Know Your Status पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा

PM Kisan Registration Number Kaise Nikale

  • अब आपको वहां अपना PM Kisan Registration Number डालकर captcha code फिल करके Get Data पर क्लिक करना है .

पीएम किसान रजिस्ट्रेशन नंबर नही जानते तो यहाँ से जान सकते है .

  • अब आपके सामने आपका पीएम खाता का सारा स्टेटस सामने आ जाएगा
  • आप देखेंगे के आपके सामने आपकी सारी Details आ जायेगी .जिसमे आपको कब कब कितनी बार पीएम किसान योजना की क़िस्त मिली है आसानी से चेक कर सकते है .
  • जहाँ से आप अपना पीएम किसान पेमेंट स्टेटस ,किसान सीडिंग ,आधार नंबर लिंक्ड  सब कुछ चेक कर सकते है .
  • आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी .आपको  पीएम किसान  स्टेटस इस तरह से चेक कर सकते है .

 

 

COMMENTS