प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे देखे

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे देखे

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश 2020 में अपना नाम कैसे देखे

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

नमस्कार दोस्तों ,Priyanews.in ब्लॉग पर आप सभी का स्वागत है ,आज के इस पोस्ट में प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश 2020 के बारे में बात करने वाले है ,अगर आप भी  पीएम आवास योजना लिस्ट उत्तर प्रदेश में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आज का यह पोस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे देखे आप की पूरी सहायता करेगा .

आज के इस पोस्ट आप बड़ी आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची उत्तर प्रदेश,प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची की जानकारी पा सकते है .

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे देखे

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे देखे

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट उत्तर प्रदेश 2020 में अपना नाम कैसे देखे

पीएम आवास योजना गरीबी रेखाओ के निचे जिनके पास अपना मकान नही है उनके लिए चलाई गयी एक महत्वकांक्षी योजना है ,इस योजना के अंतर्गत गरीबो को अपना मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार उन्हें 120000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती करती है ,अगर आप भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया था और चेक करना चाहते है ,कि आपका नाम Pm Awas Yojana List 2020 में शामिल है की नही तो आज के इस पोस्ट में बताये गए तरीके से आसानी से चेक कर सकते है ,

प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश 2020 में अपना नाम कैसे चेक करे 

  • दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना सूची उत्तर प्रदेश  2020 में नाम चेक करना बहुत ही आसान है
  • इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पर Iay.nic.in सर्च करे या फिर यहाँ से डारेक्ट जा सकते है (स्क्रीनशॉट देखे )
  • अब आपके सामने Ministry Of Ruaral Devlopment Goverment Of India का Offcial site ओपन हो जाएगा जोकि कुछ इस तरह होगा (स्क्रीनशॉट देखे)

  • अब आपको अपना नाम देखने के लिए Report के Option पर जाना है (स्क्रीनशॉट देखे)
  • Report पर जाने के बाद आपको सबसे निचे दाए साइड में  H. Social Audit Reports के आप्शन के अन्तर्गत आपको आप्शन Beneficiary details for verification पर जाना है

pradhan mantri Awas Yojan List 2018,pm Awas Yojana List,pradhan mantri Awas Yojana

अब आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा जहा पर आपको Section Filter वाले आप्शन में अपने राज्य ,जिला ,ब्लाक ,ग्राम सभा को चुनकर सबमिट कर देना .
  • यहाँ पर उदहारण के तौर पर  उत्तर प्रदेश को चुना है .
  • उत्तर प्रदेश को चुनने के बाद आपके  सामने जिलो की सारी लिस्ट आ जायेगी जहा पर आपको अपना जिला चुना है (जैसे की मैंने  यहाँ पर उत्तर प्रदेश के जिले  Ambedkar nagar  को चुना है )
  • आपके सामने चुने हुए जिले के सारे  ब्लाक की लिस्ट आ जायेगी
  • यहाँ पर अपना ब्लाक चुने .
  • ब्लाक को चुनने के बाद ब्लाक के अन्तर्गत सभी ग्राम पंचायत की लिस्ट आ जाएगी .
  • यहाँ पर अपना ग्राम पंचायत सेलेक्ट करना है.(जैसे मैंने यहाँ पर अपने ग्राम पंचायत को चुना है  )

pradhan mantri Awas Yojan List 2018,pm Awas Yojana List,pradhan mantri Awas Yojana

  • जब आपको अपना ग्राम पंचायत मिल जाए तो उसके निचे  वाले आप्शन में वर्ष का निर्धारण करना है .जैसे पहले आप 2018-19 में या किसी दुसरे में बारी बारी से चेक करे .
  • और सबसे निचे वाले आप्शन में Pradhan manti Awas Yojna सेलेक्ट कर दीजिये या फिर All Central Scheme सेलेक्ट कर सबमिट कर दे .

अब आप देखेंगे उस ग्राम पंचायत में जितने लोगो के नाम Pradhan Mantri Awas Yojana list 2020 में शामिल है आपके सामने आ जायेंगे ,इस बताये गए तरीके से किसी का भी Pradhan Mantri Awas Yojana Soochi Uttar Pradesh का लिस्ट देख सकते है .साथ ही ये भी देख सकते है कि अब तक लाभार्थी को कितना पैसा  दिया जा चूका है .

आपको बता दे की Pradhan Mantri Avas Yojna  के अंतर्गत लाभार्थी को 1 लाख २० हजार रुपये प्रदान किये जाते है .

नोट :दोस्तों अगर आप चाहे तो अपने ब्लाक में जाकर पीएम आवास योजना 2020 में प्रस्तावित नाम की प्रति निकलवाकर देख सकते है .आप से कुछ शुल्क लेकर आपको आपके गाँव/शहर की Pradhan Mantri Awas Yojana Soochi Uttar Pradesh में शामिल नाम की प्रति निकाल कर दे दिया जाता है .

इस तरह आप बिना किसी से पूछे ,बिना कही गए,घर बैठे प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट उत्तर प्रदेश  2020 देख सकते है अगर फिर Pradhan Mantri Awas Yojana List 2020 में अपना नाम search करने में परेशानी आती है तो हमें बताये हम आपकी पूरी सहायता करेंगे,कंमेंट करने के लिए निचे दिए गए कमेंट बॉक्स का प्रयोग करे ,दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट थोड़ी सी भी usefull या अच्छी  लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना भूले ,धन्यवाद.

COMMENTS