आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं,कैसे पता करे 

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं,कैसे पता करे 

आधार कार्ड कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है,ऐसे करे पता 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं,आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करे,आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करे,आधार कार्ड में मोबाइल नंबर वेरीफाई कैसे करे,आधारकार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा है ,इस तरह करे पता 

आज हम जानेंगे कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं,कैसे पता करे ,दोस्तों हम कभी  कभी भूल जाते है कि आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल  जुड़ा है या लिंक है ,या फिर आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं .तो ऐसे में हमे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक करना पड़ता है .तो ऐसे में हम कैसे पता करे आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं

तो आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं,कैसे पता करे कि आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है .

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं

वर्तमान समय में आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर जुड़ना अनिवार्य है ,क्योकि आप सभी जानते है आज के समय में बिना आधार कार्ड और वैलिड मोबाइल नंबर कोई कुछ होना नही है .तो ऐसे में हमे अपने आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा है ,उसके बारे में जानना बहुत जरुरी है .क्योकि जब भी आधार कार्ड के जरिये कोई काम करते है तो हमारे आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल पर वेरिफिकेशन के OTP Password आता है .तब जाके हमारा आधार कार्ड वेरिफिकेशन हो पाता है .तो चलिए जानते है कि आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है .

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है ,ऐसे करे पता 

देशभर में सभी नागरिकों के लिए आज Aadhaar Card सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट हैं और इसके बिना आपके कई जरूरी काम रुक सकते हैं। क्योंकि Aadhaar Card का उपयोग सरकारी कामों से लेकर लगभग सभी छोटे-मोटे कामों व आईडी के तौर पर भी किया जाता है। पासपोर्ट बनवाना हो या ड्राइविंग लाइसेंस सभी जगह Aadhaar Card की आवश्यकता होती है। Aadhaar Card में आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाते हैं ताकि उससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी का अपडेट मिलता रहे। ऐसे में अगर आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर बैठे मिनटों में इसका पता लगा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है इस तरह करे चेक 

  • अक्सर लोग एक साथ दो या तीन Mobile Number का उपयोग करते हैं तो यह आपके आधार कार्ड में कौन सा नंबर रजिस्टर्ड है ये याद रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पता करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • uidai.gov.in पर जाने के बाद आपको Aadhar Card  Service वाले कालम में जाकर  Verify Email/Mobile Number वेरिफाई करने के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएंगी उन्हें ध्यान से भरें।

  • जहाँ पर पहले वाले बॉक्स में Aadhar Number उसके बाद Mobile Number ( आपको ऐसे मोबाइल नंबर्स डालने होंगे जो कि आपको लगता है कि ये आधार कार्ड से लिंक हो सकते हैं )
  • आप चाहे तो ईमेल आईडी भी डाल सकते है उसके बाद निचे दिया गया  Captcha Code डालना होगा।
  • अब आपको लास्ट में Send OTP के आप्शन पर क्लिक करना होगा
  • Send OTP पर क्लिक करने पर अगर आपका वह मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है उस पर और ई-मेल आईडी पर एक OTP आएगा।
  • इस OTP पर एंटर करने के बाद वेरिफाई करना होगा। बस इन टिप्स की मदद से आपको आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पता चल जाएगा।
  • आपके स्क्रीन पर रजिस्टर्ड मोबाइल का एक Massage आएगा,जिसमे बताएगा कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक है .
  • और अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नही तो वो भी बताएगा कि आपका Mobile Number आधार कार्ड से लिंक नही है

 

दोस्तों इस तरह से आप आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का पता लगा सकते है .कि आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा है .आपको ये “आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेक करें “की जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरुर बताये साथ ही अगर आपका इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है ,हम जल्द ही आपको सवालो का जवाब देंगे ,ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद …..!

COMMENTS