यूपी स्कालरशिप कैसे चेक करे-जाने यूपी स्कालरशिप आपको मिलेगी या नही

यूपी स्कालरशिप कैसे चेक करे-जाने यूपी स्कालरशिप आपको मिलेगी या नही

यूपी स्कालरशिप कैसे चेक करे -UP Scholarship Status Check 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यूपी स्कालरशिप कैसे चेक करे,Up Scholarship Status Kaise Check Kare,यूपी स्कालरशिप का पैसा कैसे चेक करे,उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति कैसे चेक करे ,स्कालरशिप कब आएगी 2020

अगर आप एक स्टूडेंट है और जानना चाहते है कि आपको इस बार UP Scholarship मिलेगी या नही तो इस पोस्ट में बताये गए तरीके से  Up Scholarship Status Check करके जान सकते है .तो आज हम इस पोस्ट में यही जानकारी देंगे कि कैसे पता करे कि UP Scholarship मिलेगी या नही या UP Scholarship Status कैसे चेक करे या फिर यूपी स्कालरशिप कैसे चेक करे .

यूपी स्कालरशिप कैसे चेक करे

यूपी स्कालरशिप कैसे चेक करे

हर स्टूडेंट चाहता कि पढ़ाई के दौरान मिलने वाली Scholarship उसको जरुर मिले,इसके लिए वो हर साल ऑनलाइन स्कालरशिप के लिए आवेदन करता है ,फिर मार्च महीने तक इन्तजार करता है ,कि उसके खाते में यूपी स्कालरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति का पैसा आ जाय ,कुछ लोगो को तो स्कालरशिप मिल जाता है ,पर कुछ  के खाते में एक भी पैसा नही आता है .

ऐसे में क्या वजह होती है कि स्कालरशिप का पैसा अटक जाता है ,आज के पोस्ट में इसी के बारे में जानेंगे कि अपना Scholarship का पैसा क्यों अटक जाता है आखिर क्या वजह होती है जो आपको आपका स्कालरशिप नही मिल पाता है .

स्कालरशिप आपको मिलेगी या नही इस तरह से करे चेक 

स्कालरशिप आपको मिलेगी या नही इस बात का पता लगाने के लिए आपको UP Scholarship Status Check करना पड़ता है .आपको तो पता होगा , स्कालरशिप का ऑनलाइन आवेदन करने के बाद इसकी कई स्तर पार जांच की जाती है ,जैसे कि पहले स्क्रूटिनी ,फिर इंस्टिट्यूट या कालेज से जांच करके फॉरवर्ड करना ,फिर समाज कल्याण अधिकारी द्वारा आपके स्कालरशिप आवेदन की जांच करना ,तब जाकर कहीं आपके अकाउंट में स्कालरशिप ट्रान्सफर की जाती है .

अगर उपरोक्त बताये गए प्रोसेस में कोई गड़बड़ी होती है तो आपको स्कालरशिप मिलना मुश्किल हो जाता है .ऐसे में आपके फ़ार्म किस स्तर पर पंहुचा है ,आपके फार्म में सब कुछ सही है की नही ,स्कूल या कालेज से जांच करके आगे farword किया गया है या नही .इन सब की जानकारी के लिए हम Up Scholarship Status चेक करते है .अगर उसमे सब कुछ सही है तो आपको स्कालरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि भेज दी जाती है .तो चलिए जानते है UP Scholarship Status Kaise Check Kare 

यूपी स्कालरशिप स्टेटस कैसे चेक करे  

  • UP Scholarship Status Check करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश स्कालरशिप की ऑफिसियल वेबसाइट –Scholarship.up.gov.in/पर जाना होगा
  • जहाँ पर आपको लॉग इन करना होगा
  • लॉग इन करने के लिए आपको Student वाले आप्शन पर क्लिक करके Fresh  Login या Renual  Login का आप्शन चुने
  • अगर आपने Fresh आवेदन किया है तो Fresh Login और अगर आपने ने स्कालरशिप फार्म Renual कराया है तो Renual login का आप्शन चुने
  • मैंने यहाँ पर Fresh  Login का आप्शन चुना है ,Fresh Login चुनने के बाद अपना Claas चुने जैसे कि मैं बीएड कर रहा हु तो मैं Post Matric Other Than Inter के आप्शन पर चुनुँगा .
  • अब आपके सामने एक फार्म खुलेगा ,जहाँ पर आपको अपना स्कालरशिप का आवेदन संख्या (Registration Number),जन्मतिथि,फिर आवेदन करते समय जो पासवर्ड बनाया था ,वो पासवर्ड डालना होगा ,और सबसे लास्ट में captcha कोड डालकर सबमिट पर क्लिक करना होगा
Up Scholarship Status Kaise Check Kare आपके सामने कुछ इस तरह से पेज खुलेगा
Up Scholarship Status Kaise Check Kare

Up Scholarship Status Kaise Check Kare

  • अब आपको आवेदन पत्र की स्थिति जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करे वाले लाइन पर क्लिक करना होगा
  • जिसके बाद आपको अगले पेज पर आपके आवेदन की सारी जानकारी दी रहेगी ,जिसमे आप चेक कर सकते है कि आपका स्कालरशिप फ़ार्म किस स्टेट तक पंहुचा हुआ है .

  • आपके कालेज से फारवर्ड किया गया है कि नही ,और आपके आवेदन में कोई गड़बड़ी तो नही है ,सभी जानकारी आप आसानी से चेक कर सकते है .
  • दोस्तों इस तरह अगर आपको आपने आवेदन पत्र में कोई त्रुटि है कि नही चेक कर सकते है ,अगर आपके आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी नही दिखाई देती है तो आपको समाज कल्याण द्वारा स्कालरशिप जरुर मिलेगी .

आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी ,फिर Uttar Pradesh scholarship से सम्बन्धित कोई सवाल हो तो कमेंट करके पूछ सकते है ,हम जल्द ही आपके सवालो का जवाब देंगे .ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद …!

COMMENTS