UP Scholarship Last Date 2023 24 – स्कॉलरशिप की लास्ट डेट कब है 2024

UP Scholarship Last Date 2023 24 – स्कॉलरशिप की लास्ट डेट कब है 2024

UP Scholarship Last Date 2023 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UP Scholarship Last Date 2023 24,स्कॉलरशिप की लास्ट डेट कब है 2024,यूपी स्कॉलरशिप लास्ट डेट 2023,b.a. स्कॉलरशिप लास्ट डेट 2023,12th स्कॉलरशिप लास्ट डेट,ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप लास्ट डेट,यूपी स्कॉलरशिप 2023 की लास्ट डेट क्या है?,यूपी में स्कॉलरशिप की लास्ट डेट कब तक है?,2023 की स्कॉलरशिप कब आयेगी?,स्कॉलरशिप फॉर्म की डेट कब तक है?

UP Scholarship Last Date 2023 24

UP Scholarship Last Date 2023 24

UP Scholarship 2023-24 Start Date -यूपी स्कालरशिप ऑनलाइन आवेदन कब शुरू होंगे 

UP Scholarship Last Date 2023 24 :दोस्तों आपको बता दे कि अभी फ़िलहाल कक्षा 9-10 के छात्रो के लिए ऑनलाइन आवेदन और अन्य प्रक्रिया को शुरू किया गया है .तो अगर आप 9-10 के छात्र छात्राये है तो आपको बता दे समाज कल्याण विभाग द्वारा कक्षा 9-10 का UP Scholarship Online आवेदन शुरू हो चूका है .

यानी 15 सितम्बर 2023 से Prematric Scholarship Online Farm अप्लाई करना शुरू हो चूका है .तो अगर आप Prematric Student है यानी 9-10 के छात्र व छात्राएं है तो आप UP Scholarship Online Apply कर सकते है .

दोस्तों आपको ये भी बताते चले कि अभी फ़िलहाल Prematiric Student  जैसे 9-10 के लिए टाइम टेबल दिया है .बाकी अन्य छात्रो जैसे कि Intermediate Student और Promatric Other Than Student जैसे BA,B.sc,B.ed,BTC,MA बाकि और अन्य कोर्स के लिए अभी तक कोई टाइम टेबल समाज कल्याण की तरफ से जारी नही किया गया है .

मेरे प्यारे छात्रों आपको बता दे समाज कल्याण की तरफ से बताया गया है कि अब आपको Up स्कालरशिप पाने के लिए अब देनी होगी बायो मेट्रिक उपस्थिति। यदि किसी छात्र की उपस्थिति 75% से काम होगी तो उसको यूपी स्कालरशिप से वंचित रहना पड़ सकता है। समाज कल्याण विभाग की तरफ से यह नया नियम लागू किया गया है।

यूपी स्कॉलरशिप की लास्ट डेट क्या है 2024

UP Scholarship Last Date 2023 24 :दोस्तों जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि अभी सिर्फ Prematric Student (9-10) के लिए ही टाइम टेबल जारी किया गया ‘है बाकी अन्य कोर्स के लिए समाज कल्याण ने अभी तक कोई Time Table नही जारी किया है तो Scholarship Last भी Prematric का दिया गया है ,तो दोस्तों आपको बता दे  Prematric Student (9-10) Up Scholarship Last Date 10 नवम्बर 2023 है .

Prematric Scholarship Time Table (9-10)

 

UP Scholarship Last Date 2023 24

UP Scholarship Last Date 2023 24

 

11,12th स्कॉलरशिप लास्ट डेट -Postmatric Scholarship Last Date 

दोस्तों जैसा कि आप सब Prematiric scholarship Last Date के बारे में जान गए ,अब चलिए  जानते है कि 11 th ,12th यानी पोस्ट मेट्रिक UP Scholarship लास्ट डेट क्या है या कब है |

तो दोस्तों जैसा कि आपको उपर ही बताया कि अभी तक समाज कल्याण विभाग की तरफ से सिर्फ 9-10 यानी Prematric के लिए ही Time Table दिया है ,बाकी अन्य कोर्स के लिए अभी तक कोई Time Table नही दिया गया है |

तो अभी तक 11th,12th ( पोस्ट मेट्रिक scholarship लास्ट डेट ) के बारे में कोई जानकारी नही है .यानी अभी तक इसका कोई Last Date नही है .

BA,B.sc,B.ed.Bl.ed,M.ed (ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप लास्ट डेट) UP Scholarship Last Date 2023 24 

कॉलेज स्कॉलरशिप फॉर्म लास्ट डेट 2023 :दोस्तों जैसे अभी तक Postmatric Scholarship का न कोई टाइम टेबल दिया गया है ,उसी तरह से Post matric Other Than Intermediate यानी BA,B.sc,B.ed.Bl.ed,M.ed (ग्रेजुएशन स्कॉलरशिप लास्ट डेट) का भी न कोई टाइम टेबल है न ही कोई Last Date है |

हां ये है कि बस आने वाले कुछ दिन में इसका भी Time Table- Online Farm Start Date,Last Date,Correction,Forwording सब कुछ टाइम टेबल के माध्यम से बता दिया जाएगा .तब तक के लिए आप UP Scholarship की ऑफिसियल वेबसाइट या इसी वेबसाइट पर नजर बनाये रखे .जैसे ही समाज कल्याण की तरफ से ऐसा कोई टाइम टेबल जारी होता है .आपको इसी पेज पर अपडेट कर दिया जाएगा

UP Scholarship ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

UP Scholarship Last Date 2023 24 :उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति सभी वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रदान की जाती है। लेकिन किस वर्ग को कम लाभ मिलता है, किस वर्ग को अधिक लाभ मिलता है। इसकी जानकारी हमारे इस पेज पर दी गई है। UP Scholarship 2024 Online Form कैसे अप्लाई करना है ? क्या-क्या दिशा-निर्देश होते है। आप इस पेज के माध्यम से छात्रवृत्ति से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कृपया पूरा आर्टिकल देखें।

UP Scholarship Last Date 2023 24 :UP Scholarship 2023 के आवेदन से पहले सभी उम्मीदवार अपने आय, जाति, मूल निवास बनवाकर तैयार रखें। इन दस्तावेजों के बिना आप अपना स्कॉलरशिप का फॉर्म नही भर पाएंगे। याद रहे छात्रवृत्ति के आवेदन के पश्चात आपको फॉर्म की हार्ड कॉपी कॉलेज में जमा करनी होती है। आवेदन के साथ आय, जाति, मूलनिवास और आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रमाणित होने चाहिए। तभी आपका आवेदन पूरा होगा।

UP Scholarship Online Apply Kaise Kare 

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2023-24 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए-

  • सर्वप्रथम समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट (https://scholarship.up.gov.in/) पर जाएं।
  • MENU में सबसे ऊपर STUDENT को सेलेक्ट करें, इसके बाद Registration वाले ऑप्शन को क्लिक करें।
  • अब अपने Category के अनुसार Pre-Matric (कक्षा 9 और कक्षा 10), Post-Matric (कक्षा 11 और कक्षा 12) और DashmottarPost-Matric other than Intermediate (स्नातक, परास्नातक और डिप्लोमा कोर्स) के लिंक को सेलेक्ट करें।
  • Step 4: अब आपके फोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब अपने कुछ जरूरी जानकारी जैसे कि अपना नाम, पिताजी का नाम, हाई स्कूल पास करने का वर्ष, जन्म तिथि, रोल नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, एक नया पासवर्ड बड़े ही ध्यान से भरें।
  • अब इसके बाद आपका एक रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड जनरेट हो जाएगा जिसकी सहायता से लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के बाद अपने सभी जरूरी जानकारी जैसे कि शैक्षणिक विवरण, संस्था का एडमिशन फीस आदि भरें और इसके साथ ही साथ फोटो और सिग्नेचर भी अपलोड करें।
  • अब इसके बाद आपका ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

NOTE: नवीनीकरण (Renewal) के लिए सभी छात्र/छात्रा छात्रवृत्ति हेतु आनलाइन आवेदन बिना Registration के सीधे भरें, Fresh Registration की आवश्यकता नहीं है।

COMMENTS