UPI ATM Mashine क्या है ? बिना कार्ड के पैसे कैसे निकाले

UPI ATM Mashine क्या है ? बिना कार्ड के पैसे कैसे निकाले

UPI Atm Mashine Launch : अब बिना कार्ड के पैसे निकाले 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

UPI ATM Mashine क्या है ,UPI एटीएम मशीने से Cash कैसे निकाले,UPI ATM मशीन काम कैसे करता है : अगर आप भी UPI Payment करते है .तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है . अभी हॉल में आप सभी  की सुविधा के लिए UPI आधारित Payment एटीएम मशीन लांच किया गया है .जिसे हम UPI ATM Mashine के नाम से जानते है .

UPI ATM Mashine

UPI ATM Mashine

इस मशीन से आप अब बिना कार्ड के UPI Payment के माध्यम से पैसा नकद रूप से निकाल सकते है .वो भी बिना किसी डेबिट क्रेडिट कार्ड के .यानी अब आप एटीएम मशीन पर भी UPI का इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकते है . आपको बता दे अभी के लिए UPI ATM विड्रॉल मशीन पहली बार ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में शोकेस किया गया है. जिसे Union bank of India और  NPCI के साथ कॉलेब्रेशन कर के UPI ATM कार्डलेस कैश विड्रॉल मशीन बनाया गया है.

 UPI ATM मशीन से कितना पैसा निकाल सकते है ?

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि UPI Atm मशीन से एक बार में कितने पैसे निकाल सकते है .तो दोस्तों आपको बता दे आप एक बार में 10000 रूपये तक का कैश आसानी से निकाल सकते है .पहली बार QR Code के जरिए कैश विड्रॉल ट्रांजैक्शन किया गया है. पायलट

UPI ATM Mashine Kya Hai

UPI ATM Mashine Kya Hai

प्रोजेक्ट के तौर पर करीब 700 मशीन लाइव है.

एक ट्रांजैक्शन में 10000 तक की निकासी कर सकते हैं. जल्द ही ये मशीन पूरे देश में लाइव होगी. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ कुछ और चुनिंदा बैंक यह सेवा देने के लिए शामिल हो रही हैं.

इसे भी जाने :-

UPI एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले -UPI का इस्तेमाल करके 

इसके लिए दोस्तों आपको कुछ नही करना है .सिंपल सा तरीका आपको अपनाना है .बस वैसे ही जैसे आप किसी दूकान या शॉप पर पैसे पेमेंट करने लिए QR Code को स्कैन करके Pay करते है .ठीक इसी तरह आपको UPI ATM Mashine पर भी आपको एक QR Code Scan करना है ,जिसके बाद आपके खाते से पैसा काट के मशीन आपको अपना पैसा कैश में आपको दे देती है .चलिए इसे STep by स्टेप समझ लेते है

  • सबसे पहले किसी एटीएम मशीन पर जाए
  • वहां Menu बटन को प्रेस करे
  • फिर UPI Payment को सेलेक्ट करे
  • फिर अमाउंट डालिए
  • जिसके बाद आपके सामने एक QR CODE दिखाई देगा
  • आपको किसी भी UPI APP से इसको स्कैन करके आपको अपना UPI PIN डालकर पैसे का payment करना है
  • जिसके बाद बैंक आपके खाते से पैसा काटकर आपको Cash के रूप में आपको पैसा निकाल कर दे देगा .
  • इस तरह से आपका कैश मशीन के बाहर आ जाएगा.और आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा.

खत्म हो जाएगी कार्ड की जरूरत
आपको बता दें जब देशभर में कई जगहों पर यूपीआई एटीएम लग जाएंगे तो कैश निकालने के लिए कार्ड की जरूरत भी काफी कम हो जाएगी. यूपीआई के जरिए जिस तरह से देश कैशलैस हो रहा है उसी तरह से इन एटीएम के लग जाने के बाद में कैश निकालने के लिए कार्ड की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

COMMENTS