पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे

पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे

पीएम किसान योजना की क़िस्त कैसे देखे ?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे,पीएम किसान आधार कार्ड से कैसे चेक करें,पीएम किसान योजना के पैसे कैसे चेक करें,पीएम किसान योजना का बैलेंस कैसे देखे,पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा कैसे चेक करें

पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे :- अगर आप भी एक किसान है और पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है और पीएम किसान योजना क़िस्त यानि पीएम किसान योजना बैलेंस,क़िस्त,स्टेटस चेक करना चाहते है तो आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे कि पीएम किसान सम्मान योजना का पैसा कैसे चेक करे,पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे,पीएम किसान योजना पेमेंट स्टेटस कैसे देखे .

पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे

पीएम किसान योजना क़िस्त कैसे चेक करे

केंद्र सरकार प्रत्येक 4 महीने बाद किसानो के खाते में DBT के माध्यम 2000 रूपये भेजती है ,जिसका इन्तजार अब हर एक किसान करता है ,अब किसान खाते में 2000 रुपया आया है कि नही ये जानकारी करने के लिए किसान भाई बार बार बैंक का चक्कर लगाते है ,जबकि किसान भाई पीएम किसान का पैसा या क़िस्त घर बैठे चेक कर सकते है .जिसके बारे में हम विस्तार से आगे जानकारी देंगे .

पीएम किसान योजना की कौन सी क़िस्त मिली है -ऐसे जाने 

दोस्तों मैं जो तरीका बताऊंगा आप बड़ी आसानी से घर बैठे मोबाइल से चेक कर सकते है कि अब तक आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojna की कितनी किस्ते मिली है .

आपको बता दे अब तक सभी किसान भाइयो जो शुरू से इस योजना का लाभ उठा रहे है ,उन्हें पीएम किसान योजना की 9 किस्ते मिल चुकी है ,दसवीं क़िस्त का इन्तजार है .दसवीं क़िस्त भी इस साल के दिसम्बर महीने में मिल जाने की पूरी संभावना है .

पीएम किसान की 9वीं,10वीं ,11वीं या 12 वीं किस्त कैसे चेक करे 

आपको पीएम किसान की किसी भी जानकारी के लिए आपको Beneficiary Status Check करना होगा ,जोकि बहुत ही आसान है ,जिसके बारे में आगे स्टेप By स्टेप जानकारी दी गयी है .इससे आप मोबाइल पर घर बैठे पीएम किसान की कोई क़िस्त 9 वीं,दसवीं,11 वीं या 12वीं क़िस्त चेक कर सकते है .

इसके साथ ही पीएम किसान खाता आधार लिंक,खाता संख्या इत्यादि को भी चेक कर सकते है .

पीएम किसान योजना क़िस्त का पैसा कैसे चेक करे 

दोस्तों जैसा कि आप जानते है कि अभी पीएम किसान की 10वीं क़िस्त नही मिली है ,लेकिन अगर आपको पीएम किसान योजना की 10 वीं  क़िस्त या किसी और क़िस्त  का इन्तजार है तो ऐसे जान सकते है  कि आपको पीएम किसान योजना की क़िस्त मिली की नही 

  • पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।

Pm Kisan Yojana New Website

  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं।

  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
  •  यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

  • सभी किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।

Pm Kisan 6th Installment

  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

दोस्तों इस तरह से आप अपना कोई भी क़िस्त चेक कर सकते है ,आशा करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी ,फिर भी अगर आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो कम्मेंट कर सकते है

COMMENTS